टिहरी झील के ऊपर बनेगा 800 मीटर लंबा ग्लास ब्रिज, जानिए प्रोजक्ट की खास बातें (800 meters long glass bridge to be built over Tehri lake)
Connect with us
uttarakhand govt campaign for corona guidelines
Follow corona guidelines
Image: 800 meters long glass bridge to be built over Tehri lake

टिहरी झील के ऊपर बनेगा 800 मीटर लंबा ग्लास ब्रिज, जानिए प्रोजक्ट की खास बातें

टिहरी झील पर जल्द ही बनेगा 800 मीटर लंबा पारदर्शी ग्लास ब्रिज, पर्यटन के लिहाज से यह ब्रिज होगा अहम

टिहरी की शान और प्रसिद्ध पर्यटक स्थल टिहरी झील का विकास कार्य जोरों-शोरों से चल रहा है। इसी बीच सरकार टिहरी के निवासियों को एक अनोखी सौगात देने जा रही है। जी हां, टिहरी झील पर जल्द ही पारदर्शी ग्लास ब्रिज का निर्माण होगा। इसके लिए डीपीआर बनने की शुरुआत हो चुकी है। केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी टिहरी झील समग्र विकास योजना के तहत झील का विकास हो रहा है और पर्यटन के लिहाज से कई महत्वपूर्ण कार्यों का किया जाना तय हुआ है। जिला पर्यटन अधिकारी सोबत सिंह राणा ने जानकारी देते हुए बताया कि टिहरी झील में तकरीबन 800 करोड़ की लागत से विकास कार्य होने तय हुए हैं और इसी के तहत मदन नेगी से धारकोट के बीच 800 मीटर लंबे ग्लास ब्रिज का निर्माण होगा। धारकोट पहुंचने के बाद 6 किलोमीटर पैदल ट्रैक से सीधे प्रतापनगर महल तक पहुंचा जाएगा।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में स्कूल खुलने वाले हैं, आखिर क्या होंगी गाइडलाइन? 2 मिनट में पढ़ लीजिए
टिहरी झील पर्यटन के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है और यही कारण है कि सरकार टिहरी झील समग्र विकास योजना पर इतना फोकस कर रही है।कुल 800 करोड़ की लागत से टिहरी झील में पर्यटन विकास के कार्य होने हैं। 800 मीटर के पारदर्शी ग्लास ब्रिज के अलावा ही टिहरी झील के बीच में मौजूद टापू में भगवान शिव की मूर्ति, हाट बाजार और टिहरी रोपवे का आधुनिकीकरण भी केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा। टिहरी झील के निर्माण की कार्यदायी संस्था वैपकोस की टीम ने झील का निरीक्षण किया और अब डीपीआर बनानी शुरू कर दी गई है। प्रतापनगर निवासियों की सुविधा के लिए टिहरी झील में रोपवे का विकास भी किया जाएगा। टिहरी जिले की जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव का कहना है कि टिहरी झील के ऊपर ग्लास ब्रिज निर्माण कार्य जल्द ही शुरू होगा।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : Garhwali Song - AACHRI
वीडियो : Raghav Juyal - The Real Hero
वीडियो : कविन्द्र सिंह बिष्ट: उत्तराखंड का बेमिसाल बॉक्सर
वीडियो : आछरी : नए जमाने का गढ़वाली गीत

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top