उत्तराखंड देहरादूनHeavy rain likely in 9 districts of Uttarakhand 13 August

उत्तराखंड: 9 जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट, आसमान से बरसेगी ‘आफत’

मौसम विभाग ने 9 जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में रहने वाले लोग सतर्क रहें, बेवजह यात्रा से बचें।

Uttarakhand rain: Heavy rain likely in 9 districts of Uttarakhand 13 August
Image: Heavy rain likely in 9 districts of Uttarakhand 13 August (Source: Social Media)

देहरादून: पहाड़ में आसमान से बरस रही आफत की वजह से हर जगह तबाही का मंजर नजर आ रहा है। जगह-जगह बादल फटने की घटनाएं हो रही हैं। नदियां-गधेरे उफान पर हैं। गंगा और अलकनंदा नदी के साथ-साथ कुमाऊं की काली और गोरी नदी का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है। कोसी नदी का जलस्तर भी बढ़ा हुआ है। पहाड़ में भूस्खलन की वजह से जगह-जगह सड़कें ढह गईं। सौ से ज्यादा सड़कों पर ट्रैफिक बाधित है। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल बारिश से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। आज और कल 9 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने इन जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। जिन जिलों में भारी बारिश की संभावना है। उनमें गढ़वाल मंडल के पांच जिले शामिल हैं। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - रुद्रप्रयाग: रक्षाबंधन के लिए गांव आई थी दो बहनें, दर्दनाक हादसे में दोनों की मौत
गढ़वाल मंडल में देहरादून, हरिद्वार, टिहरी, पौड़ी और चमोली में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। यानी यहां लोगों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है।
कुमाऊं में पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल और ऊधमसिंहनगर जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इन जिलों मे रहने वाले लोग संभल कर रहें। 13 और 14 अगस्त तक प्रदेश में अधिकांश जगह बारिश हो सकती है। आने वाले कुछ दिनों तक बारिश से राहत नहीं मिलेगी। प्रदेश में 17 अगस्त तक बारिश जारी रहने का अनुमान है। 15 और 16 अगस्त को भी भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए शासन ने जिलाधिकारियों से सजग रहने को कहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - सोशल मीडिया पर फैली पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की मौत की झूठी खबर..बेटी को देना पड़ा जवाब
उत्तराखंड में इस वक्त पहाड़ से लेकर मैदान तक हर तरफ तबाही का मंजर दिख रहा है। बारिश के साथ आए सैलाब में कई सड़कें बह गईं। सीमांत क्षेत्रों के सैकड़ों गांव अलग-थलग पड़े हैं। इन क्षेत्रों में राहत पहुंचाना भी मुश्किल हो रहा है, क्योंकि गांव तक पहुंचने के लिए सड़कें नहीं बचीं। लगातार जारी बारिश के बाद पहाड़ दरक रहे हैं। पहाड़ से आया मलबा सड़कों और लोगों के घरों पर गिर रहा है। मैदानी जिले भी जलभराव की समस्या से जूझ रहे हैं। पहाड़ में हुई भारी बारिश से मैदानी इलाकों में नदी-नाले उफान पर हैं, जिनका पानी लोगों के घरों में घुस रहा है, सड़कें पानी में डूब रही हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। लोगों को बेवजह यात्रा ना करने और घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी जा रही है। आप भी सतर्क रहें।